blogging se paise kaise kamaye?

जैसा की आप पहले से ही जानते है की blogging क्या होता है, आपको पहले भी अपने blogging से जुड़े कई लेखों में मैंने blogging को समझाया है लेकिन अगर आपने वह आर्टिकल्स नहीं पढ़े हैं तो मैं आपको बता देता हूँ (blogging se paise kaise kamaye)

blogging se paise kaise kamaye

blogging में एक तरह की वेबसाइट होती है जिसमे बहुत सारी information होती है, जब हम कोई topic google पर search करते हैं तो हमे उससे जुडी कई वेबसाइट नजर आती हैं, गूगल आपको information नहीं दिखाता है,

आप जब किसी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं उसमे आपको information मिलती है, साथ में अपने ध्यान दिए होगा वेबसाइट में information के साथ साथ advertisement भी होते है तो यही main source होता है ब्लॉग्गिंग में earning करने का।

जब भी कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग शुरू करना चाहता है जब भी वह किसी के Blog को या Website को देखता है, तो उसके मन में यह जरूर आता है कि क्यों ना खुद की एक वेबसाइट शुरू की जाए, तो  अगर आप खुद की वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं, तो ब्लॉगर के जरिए आप शुरुआत कर सकते है और अपने ब्लॉग को शेयर कर सकते हैं,

अगर आपको शौक है आर्टिकल लिखने का, और आप एक अच्छे लेखक हैं तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए 2 ही प्लेटफार्म मौजूद हैं, एक है Blogger और दूसरा है WordPress. Blogger जो गूगल का खुद का ही एक प्रोडक्ट है, अगर आप Beginner हैं और आप ब्लॉगिंग में शुरू में ज्यादा Investment नहीं करना चाहते हैं तो आपको Blogger से शुरुआत करनी चाहिए यह एकदम फ्री है।

इसके लिए आपको ब्लॉगर की वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर जाकर आपको एक ब्लॉग बनाना होगा अगर आप नहीं जानते हैं कि blog  कैसे बनाया जाता है तो आप इसे देख सकते हैं। प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये? और पैसे कैसे कमाएं?

WordPress (blogging se paise kaise kamaye)

WordPress Third party organization है जिसका Google से कोई कनेक्शन नहीं होता है, लेकिन आप तो जानते ही हैं जो भी blogger होता है उन्हें अपने blog को rank करवाने के लिए google का use करना पड़ता है,

लेकिन WordPress ब्लॉगर से कई गुना अच्छा होता है, क्योंकि इसमें कई सारे ऐसे Plugins होते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को Google पर अच्छे से Rank करवा सकते हैं, अच्छी तरह से Edit कर सकते हैं और अच्छी तरह से Customize भी कर सकते हैं,

लेकिन मैं आपको बता दूं WordPress एक paid प्लेटफार्म होता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Domain name और Hosting की जरूरत होती है, आप उनका Yearly Subscription plan या Monthly plan  जैसा आप चाहते हैं खरीद सकते हैं, और अपने ब्लॉगर की journey शुरू कर सकते हैं।

AdSense (blogging se paise kaise kamaye)

चाहे आप WordPress से ब्लॉग्गिंग करें या blogger से, आपको Google AdSense से अपने अकाउंट को Approve करवाना पड़ेगा, उसके बाद ही आप अपने वेबसाइट पर Ad लगा सकते हैं Ad लगाने के बाद जब कोई व्यक्ति Ad पर क्लिक करता है तो आपको रेवेन्यू जेनरेट होता है।

अगर हम बात blogger की करें तो blogger goggle का खुद का ही एक प्रोडक्ट है, और ऐसा नहीं है एक ब्लॉग का blogger पर Search optimization अच्छे से नहीं होता है, उस पर भी Search optimization बहुत अच्छी तरीके से होता है,

Google सबसे पहले अपने प्रोडक्ट ब्लॉगर पर जाकर लिखे हुए आर्टिकल्स को देखता है, और अगर उसके Keyword से कोई Keyword मैच करता है तो वह उस blog को रैंक कर देता है।

लेकिन अगर आप अपने आर्टिकल को अपने ब्लॉग को बहुत ही अच्छे से customize करना चाहते हैं, अपने आर्टिकल को सही ढंग से Edit करना चाहते हैं ताकि वो गूगल पर अच्छी पोजीशन पर rank कर सके तो मैं आपको suggest करना चाहूंगा कि आप थोड़ी बहुत Investment करके WordPress पर upgrade कर लीजिए वहां पर आपको कई सारे features मिल जाते हैं,

लेकिन अगर आप कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप blogger से शुरुआत कर सकते है।

यहां पर आपने जाना कि Blogger और WordPress में क्या अंतर होता है

इन दोनों में ही आपको आर्टिकल लिखने होते हैं, और Keyword use करने होते हैं जिससे कि आपका आर्टिकल google में rank कर  जाए, लेकिन आप सोच रहे होंगे कि blog या आर्टिकल को किस topic पर लिखा जाए, जिस टॉपिक पर blog या आर्टिकल लिखा जाता है उसे कहते हैं Niche.

Example : अगर आपका Interest sports में है और sports को लेकर अगर आप आर्टिकल लिखते हैं तो आपका पोस्ट को rank होना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ऐसे Keyword में बहुत ज्यादा कंपटीशन होता है ऐसे में आप Keywords की Subniche पर काम कर सकते है यानि की इस sports के अंदर आप किसी पर्टिकुलर Game को सिलेक्ट कर सकते हैं जैसे कि भी आप क्रिकेट पर आर्टिकल लिख सकते हैं या किसी खिलाडी पर।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप सिर्फ blog लिखकर ही अपने पोस्ट को rank करवा देंगे तो ऐसा नहीं हो सकता है इसके लिए आपको कई सारे पैरामीटर्स को ध्यान में रखना होता है, जैसे कि आर्टिकल का Title Tag, Meta Tag Description, Keyword को किस तरह से utilize किया जाता है और सबसे बड़ी बात आप ऐसा Keyword ढूंढो जिसमें कंपटीशन कम से कम हो।

इनसब के लिए कुछ टेक्निक होती है, आप को जानना होगा कि Keyword research कैसे करते हैं,

अगर आप Keyword research सही ढंग से नहीं करेंगे ऐसे ही अपने Article को लिख देंगे तो आप ढूँढ़ते रह जाएंगे कि आपका आर्टिकल google में किस पोजीशन पर rank कर रहा है, हो सकता है आपने ऐसे Keyword को सिलेक्ट किया हो जिस पर बहुत ही ज्यादा कंपटीशन हो और आपका आर्टिकल रैंक नहीं कर पाएगा

ऐसे में WordPress आपके लिए बहुत ही मददगार होता है क्योंकि उसमें आपको Title Tag, Meta Tag Description और SEO कैसे कर सकते हैं इन सभी के लिए plugins पहले से ही मौजूद होते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अच्छे से अपनी पोस्ट को रैंक करवा सकते हो।

तो यहां पर आपने जाना कि क्या होता है Blogger और WordPress में अंतरहमें क्या शुरुआत करनी चाहिए और अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको शुरू में article लिखने होंगे, चाहे वह अब Blogger पर लिखे या WordPress पर,

उसके बाद आपको अपना अकाउंट Google AdSense के अप्रूवल के लिए भेजना होता है अप्रूवल मिल जाने के बाद आपकी Website में ads आने शुरू हो जाते हैं और जब कोई व्यक्ति किसी Ad पर क्लिक करता है तो आपको Revenue मिलता है।

अगर आप इस लेख में किसी पर्टिकुलर सब्जेक्ट पर आर्टिकल चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करिए।

ब्लॉग्गिंग को detail में जानने के लिए यह लेख देखें  Blogging Kya Hai in Hindi?

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *