मेडिकल स्टोर कैसे शुरू करें – Medical store kaise khole?

अगर आप जानना चाहते हैं Medical store kaise khole? ,लेकिन आपको Medical Store खोलने के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो हम आपके लिए Medical Store से जुड़ी सभी जानकारी लेकर आए हैं,

आपको बता दें, कि Medical Store दूसरी दुकानों की तरह नहीं होता है, Medical Store खोलने के लिए आपको खासतौर पर पढ़ाई करनी होती है, Diploma लेना होता है, इसके बाद ही आप Medical Store खोल सकते हैं

Medical Store पर अक्सर वह लोग भी आते हैं जिन्हें किसी विशेष रोग की दवाइयां लेनी होती हैं। (medical store kaise khole)

Medical store kaise khole

अगर आपने पढ़ाई नही की है तो आपको दवाइयों के बारे में पता नहीं होगा, इसीलिए पहले आपको पढ़ाई करके सभी दवाइयों के बारे में अच्छे से जानकारी कर लेनी है उसके बाद ही आप Medical Store खोल सकते हैं ।

आज हम जानेंगे कि Medical store kaise khole? Wholesale Medical shop kaise khole? Medical Store खोलने के लिए कितनी लागत की जरूरत होती है? Medical Store खोलने के लिए आपके पास कितनी जगह होनी चाहिए? Medical Store खोलने के लिए कौन-कौन सी जरूरी बातें आपको ध्यान में रखनी चाहिए?

Medical Store खोलने के लिए आपके पास कौन-कौन से कागजात का होना बहुत जरूरी है? आपको Medical Store के लिए लाइसेंस कहां से मिलेगा? Medical Store खोलने के लिए आपको होलसेल में सस्ते रेट में दवाइयां कहां से उपलब्ध होंगी?

यह सभी बातें यानी कि Medical Store की पूरी जानकारी हम आज आपको इस Blog Post में देने वाले हैं इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप Medical Store खोल सकते हैं और Successfully चला सकते हैं,

Contents hide

Medical Store kaise khole?

आप अगर जानना चाहते हैं कि Medical store kaise khole तो आपको इन चीजों की जरूरत होगी …

1. आपके पास proper Investment होनी चाहिए यानी कि कम से कम आपके पास 2 लाख से ₹5 लाख तक की इन्वेस्टमेंट होनी ही चाहिए।

2. इसके साथ-साथ आपके पास 100 से 200 Sq. feet के लगभग 1 shop होनी चाहिए, अगर आपके पास पहले से ही एक shop है उसमें आप Medical Store खोल सकते हैं, आपको उसका किराया नहीं देना पड़ेगा

अगर आपके पास shop नहीं है तो आप एक नए shop किराए पर ले सकते हैं तो आपको किराया हर महीने देना पड़ेगा।

3. आपके पास Medical License होना चाहिए, Medical License के लिए आप B. Pharmacy या फिर D. Pharmacy / M. Pharmacy भी कर सकते हैं।

4. आपके पास अपनी Medical Registration Number / GSTIN Number होना चाहिए।

5. Medical Store के अंदर कम से कम एक फ्रिज होना चाहिए, और एक वर्कर होना चाहिए अगर आप बड़े स्तर पर Medical Store खोलना चाहते हैं तो आपको ज्यादा वर्कर की जरूरत ज्यादा भी पड़ सकती है।

इन सभी चीजों के साथ आप एक नया Medical Store खोल सकते हैं।

Medical Store खोलने के लिए किए जाने वाले जरूरी कोर्स-

अगर आप भी Medical Business से जुड़ना चाहते हैं तो आपको यह जानना बेहद जरूरी हैं की Medical Store खोलने के लिए आपको कुछ कोर्स करनी जरुरी है इन कोर्स के बिना आप Medical Store नहीं खोल सकते व License भी आपको नहीं मिल सकती है।

B Pharma (बी फार्मा)

आप Medical Store खोलने के लिए B.Pharma कोर्स भी कर सकते हैं B.Pharma full form (Bachelor Of Pharmacy) होती है, यह एक Pharmacy का Graduate course होता है, B.Pharma कोर्स आप D.Pharma को करने के बाद कर सकते है, इस कोर्स को करने के लिए आपको पहले परीक्षा को पास करना होता है।

क्योंकि B.Pharma में एडमिशन लेने के लिए आपको सरकार के द्वारा निर्धारित की गई एक परीक्षा को पास करना होता है, उसके बाद ही आपको इसमें एडमिशन मिलता है, अगर कोई स्टूडेंट या कोई अन्य व्यक्ति जो भी Medical Store खोलना चाहते हैं उनके लिए यह जरूरी कोर्स है।

यह bachelor of pharmacy का कोर्स 3 साल का होता हैं। इस कोर्स को आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनी या अस्पताल से 6 माह का प्रक्षिक्षण लेना अनिवार्य होता हैं।

D.Pharma (डी.फार्मा)–

D.Pharma एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपको दवाइयों के बारे में सिखाया जाता है D.Pharma full form (Diploma In Pharmacy) होता है, जिसको आप 12th के बाद कर सकते हैं लेकिन 12th आपको बायोलॉजी (Biology) से पास करनी होती है,

और 12th में आपके कम से कम 50% आने बहुत जरूरी होते हैं, और D.Pharma कोर्स को आप प्राइवेट कॉलेज तथा सरकारी कॉलेज दोनों से ही कर सकते हैं।

M.Pharma (एम.फार्मा) –

M.Pharma कोर्स एक मास्टर कोर्स होता है जिसे करने के बाद आपको दवाइयों की इतनी ज्यादा नॉलेज हो जाती है, कि आप Medical Store तो खोल ही सकते हैं, इसके आलावा भी आपके पास बहुत से ऐसे ऑप्शन होते हैं जिनसे आप 1 महीने में लाखों कमा सकते है,

M.Pharma full form (Master In Pharmacy) होती है, परंतु इस कोर्स को करने से पहले आपको B.Pharma ( B.Pharma Course) कोर्स करना होता है,

उसके बाद आप M.Pharma कर सकते हैं, यह एक ऐसा कोर्स है जो हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता यहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है, और M.Pharma करने के लिए आपको सरकारी प्रतियोगी परीक्षा पास करनी होती है उसके बाद ही आप यह कोर्स कर पाते हैं।

Pharma D (फार्मा डी)–

इस कोर्स का पूरा नाम Doctor of pharmacy होता हैं यह कोर्स 6 साल तक चलता है, ऊपर किसी भी एक कोर्स को करने के बाद आपको एक Medical Certificate मिलता हैं जिसके साथ आप Medical Store आसानी से खोल सकते हैं।

Pharmacy कितने प्रकार की होती है?

Pharmacy बहुत प्रकार की होती है जिसमें से आपको सेलेक्ट करना होता है के आप किस प्रकार के pharmacy चलाना चाहते हैं।

  1. community pharmacy
  2. chain pharmacy
  3. hospital pharmacy
  4. clinical pharmacy
  5. industrial pharmacy
  6. compounding pharmacy
  7. consulting pharmacy
  8. stand-alone pharmacy
  9. ambulatory care pharmacy
  10. regulatory pharmacy
  11. Township pharmacy
  12. home care pharmacy

इन Pharmacy के प्रकार में से 4 मुख्य प्रकार की Pharmacy होती है

Hospital pharmacy

Hospital Pharmacy में आप किसी Hospital में या Hospital के आस पास Medical Store खोल कर वहां के डॉक्टर द्वारा लिखे दवा को हॉस्पिटल के पेसेंट को दिया जाता है।

Township pharmacy

Township pharmacy के अंतर्गत आप किसी बस्ती में अपना Medical store खोल सकते हैं, और वहां के लोगो को दवा प्रदान कर सकते हैं।

Stand-alone pharmacy

Stand-alone pharmacy के अंतर्गत आप किसी Residencial area या किसी गली मोहल्ले में अपना Medical Store खोल सकते हैं और वहां के लोगों को Medicine दे सकते हैं।

Chain pharmacy

Chain Pharmecy में एक एक कंपनी का Medical Store कई शहरों में होता है। Chain pharmecy किसी भी बड़े कंपनी का फ्रेंचाइज़ी लेकर खोला जा सकता है।

Medical Store का बिजनेस कौन कौन कर सकता है?

अभी तक अपने ये जाना कि Medical store kaise khole अब बात करते हैं Medical Shop का business कोई भी जिसने B. Pharma/D. Pharma/M. Pharma/Pharma D कोई भी कोर्स किया है तो वह Medical Store business को कर सकता है।

अगर आपने कोई भी कोर्स नहीं किया हुआ है तो घबराने की जरूरत नहीं है आप Monthly Basis पर किसी Pharmesist को Hier कर सकते हैं Pharmesist ऐसा होना चाहिए जिसने B. Pharma/D. Pharma/M. Pharma/Pharma D की कोई भी डिग्री हासिल की है

लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप जिस भी Pharmesist को अपनी शॉप पर रखेंगे तो जब तक shop खुली है उस Pharmesist का shop पर होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि अगर भविष्य में कोई भी Medical Inspector आपकी shop पर आता है और अगर Pharmesist आपकी shop पर नहीं होता है तो आपकी shop का चालान भी कट सकता है।

Medical Store का रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Shop Registration

अगर shop आपकी खुद की है तो shop के Documents आपके पास होना बहुत जरूरी है, अगर आपने shop किराए पर ले रखी है तो shop का Rent Agreement होना आपके पास बहुत जरूरी है।

Business Registration

One Person Ownership

“One Person Ownership” का मतलब यह होता है कि आपकी shop का जो Owner होगा वह सिर्फ आप स्वयं ही होंगे।

Partnership

इसमें shop के owner एक या एक से अधिक हो सकते हैं और का profit margin आपस में बांट लिया जाता है।

Goods & Service Tax (GST)

shop को register करने के लिए आपका GST लेना बहुत जरूरी है, आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी GST के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Drug License कैसे लेते हैं?

Retail Drug License

Retail Drug License के लिए कुछ चीजों का होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि आपकी दुकान का जो Area होगा वह कम से कम 10 Sq. Meater का होना आवश्यक है, और Sealing की Height 9.5 Feet से ऊपर होनी चाहिए।

Storage capacity

आपके Medical Store में Air Conditionar (AC) और Fridge का होना बहुत जरूरी है कुछ दवाइयां ऐसी होती है जो बिना फ्रिज नहीं रखी जा सकती हैं, Expiary Medicine का एक अलग से सेक्शन होना बहुत जरूरी है जहाँ पर expire दवाइयों को रखा जा सके।

Application के लिए आपको License Form और Appliaction Form भरना होता है, Retail के लिए एप्लीकेशन फॉर्म अलग फॉर्म भरना होगा और license के लिए फॉर्म अलग होता है।

Drug License के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है?

  1. Application Form
  2. Covering Letter
  3. Rent Agreement
  4. Site plan
  5. Declareation Form
  6. Challan recipit
  7. Refridgeter & Air Conditionar
  8. ARNA Original Document
  9. AOA & MOA
  10. Registered Pharmesist
  11. Property Tax Recipt
  12. Copy of 2rs. Stamp paper

License लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट-

  1. Application form
  2. Pharmacist Living certificate
  3. 10th passing certificate
  4. Id Proof
  5. Pharmacist Marksheet
  6. Experience certificate or college training certificate
  7. Proof of ownership
  8. Site Plan
  9. Challan of the fee deposited for registration (3000)
  10. And documents of registered pharmacists etc.

License लेने की प्रक्रिया-

इन सब Documentation प्रक्रिया को पूरा करने के बाद सब Documents के साथ अपने राज्य के State Drugs standard control organization के पास apply करें, वहां आपको 3000rs. तक Registration Fees लगेगी

सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक होने पर आपको 3 महीने के अंदर आपके दिए हुए पते पर आपका License पहुंच जाएगा।

Medical Store खोलने के लिए और किन चीजों की आवश्यकता होगी?

  1. Medical Store खोलने के लिए अच्छा सा स्थान का चुनाव करे
  2. मेडिकल स्टोर के लिए कम से कम 10 Sq meter की जगह होनी चाहिए
  3. शॉप की अच्छी तरह से फर्निशिंग करवाएं
  4. दुकान में एक Ac लगवाएं क्योंकि दवा वाले स्थान पर गर्मी नही होनी चाहिए
  5. दवा रखने के लिए फ्रिज लें क्यों के दवा को क्लाइमेट के अनुसार स्टोरेज करना बहुत ज़रूरी होता है।

इन सब प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बात आती है के अपने shop में Medicine storage रखें अब इसके लिए माल कहां से लें तो इसके लिए आप Wholesale market से ले सकते हैं क्योंके हर शहर में दवा का होलसेल मार्केट होता ही है तो आप वहां से दवा ले सकते हैं।

इसके अलावा हर मार्केट में अलग अलग कंपनी के MR होते हैं जिनसे आप संपर्क कर आप अपने शॉप पे उनसे माल ले सकते हैं। या आप चाहे तो ऑनलाइन भी दवा मंगवा सकते है। बहुत सारी कंपनियां ऐसी है जो ऑनलाइन आर्डर लेकर दिए हुए पते पर दवा भेज देती है।

लागत और इंफ्रास्ट्रक्चर

आइए जानते हैं, Medical Store खोलने में कौन कौन सी लागत लगती है और कौन-कौन से सामान की जरूरत होती है?

  1. Showcase with sliding glass
  2. medical store with display racks
  3. pharmacy rack
  4. pharmacy counter with process
  5. medical store counter
  6. cash counter
  7. computer counter

इन सभी चीजों की आपको जरूरत Medical Store को खोलने के लिए पड़ेगी अपने Area के हिसाब से आप इन चीजों की लागत निकाल सकते हैं।

Mediacl Staff और Registration Fees यह दोनों चीजें मिलाकर लगभग आपका खर्चा 4 लाख से 5 लाख के आसपास हो सकता है, अगर इसमें आप इंफ्रास्ट्रक्चर का खर्चा भी जोड़ देते हैं तो लगभग आपका खर्चा 5 लाख से ₹6 लाख के आसपास हो सकता है।

यानी कि यह बात तो तय है कि पूरा Medical Store Business शुरू करने के लिए आप का खर्चा 6 लाख से ₹7 लाख तक के आसपास मिनिमम खर्च हो जाएगा।

Medical Store से प्रॉफिट मार्जिन कितना होगा?

कोई भी इंसान अपना बिजनेस इसलिए शुरू करता है कि उससे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके, Medical Store में कंपनी आपको 5 – 30 % पक्का profit margin देती है, आप अपनी shop पर FMCG products, over-the-counter meddicine और कुछ Branded medicine भी रख सकते हैं

लेकिन Branded medicine के लिए ध्यान रहे थोड़ा सा profit margin कम होता है क्योंकि उनकी डिमांड ज्यादा होती है, ऐसी दवाइयां जिनकी डिमांड ज्यादा नहीं होती है ऐसी कंपनियां आपको थोड़ा ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन देने को तैयार हो जाती है।

आंकड़ों के अनुसार आप अगर किसी कस्टमर को 5-20% तक Discount देते हैं उसके बाद भी आप अपना profit margin 5-25% तक मुनाफा कमा सकते हैं।

यानी कि आपने अगर ₹100 की कोई दवाई बेचते है तो आप उसमें 25% तक कमाई कर सकते हैं।

Medical Store Business से जुड़े कुछ प्रश्न-

Minimum Qualification कितनी होनी चाहिए?

Medical Store खोलने के लिए Minimum Qualification D.Pharma होना आवश्यक है, D.Pharma यानी कि (Diploma in Pharmacy) यह course 2 साल का होता है और इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपना Medical Store खोल सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों “Medical store kaise khole” के बारे में आप अच्छे से समझ गए होंगे, आशा करते है की ऊपर बताई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी और अब आपको “Medical store kaise khole” करने में काफी मदद मिलेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like जरूर करे साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी यह जानकारी शेयर करे ताकि उन्हें “Medical store kaise khole” जानने को मिले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *