Pendrive ko bootable kaise banaye? 6 Easy steps in Hindi

अगर आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Windows 7 या Windows 8 या फिर Windows 10 इंस्टॉल करनी है, तो उसके लिए आपको DVD या CD की जरूरत पड़ती है, जो आप बाजार से खरीद सकते हैं लेकिन DVD या CD से विंडोज को इंस्टॉल करने करने के लिए आपके कंप्यूटर में CD Drive का होना बहुत जरूरी है, बिना CD Drive के आप Windows को Install नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर आपके पास CD नहीं है या फिर आपके कंप्यूटर में CD Drive नहीं लगा हुआ है, तो ऐसे में आप कैसे Windows को Install कर सकते हैं ? (Pendrive ko bootable kaise banaye)

तो यहां पर हम काम में लेकर आते हैं Pendrive को, Pendrive की मदद से हम बहुत ही आसानी से अपने कंप्यूटर में Windows को इंस्टॉल कर सकते हैं वह भी बिना किसी CD या फिर CD Driver के।

Pendrive ko bootable kaise banaye

कंप्यूटर में विंडोज को इंस्टॉल करने के लिए आपकी पेनड्राइव का Bootable होना बहुत ही जरूरी होता है, अगर आपकी पेनड्राइव Bootable नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर में पेन ड्राइव के जरिए विंडोज को इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे, तो आइए जानते हैं कि –

कैसे हम अपने पेन ड्राइव को Bootable बना सकते हैं ?

पेनड्राइव से विंडो को इंस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले दो चीजों की जरूरत पड़ती है :-

(1) आपके पास Pendrive होनी चाहिए, लेकिन ध्यान रखिए आपके पास Pendrive 4GB से कम नहीं होनी चाहिए, कम से कम 8GB की पेनड्राइव होनी ही चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि विंडोज का जो भी सेटअप होता है चाहे वह Windows 7 या Windows 8 या फिर Windows 10 ही क्यों ना हो, उसका जो भी सेटअप होगा 3GB या 4GB के आस पास होगा या इससे ज्यादा भी हो सकता है, तो ऐसे में अगर आप 4GB की पेनड्राइव लेते हैं, तो आप Setup को अपने पेन ड्राइव में नहीं डाल पाएंगे, तो आप को कम से कम 8GB का पेनड्राइव लेना चाहिए।

(2) आपके पास जो भी Windows आप डाउनलोड करना चाहते हैं, इंस्टॉल करना चाहते हैं उसका सेटअप होना चाहिए, विंडोज का सेटअप आपको कैसे डाउनलोड करना है, Windows10 आप यहाँ आप Windows10 का सेटअप डाउनलोड कर सकते हैं।आपको यह सेटअप WinRAR की मदद से Extract करना पड़ेगा, फिर आपको सेटअप मिल जायेगा, सेटअप डाउनलोड हो जाने के बाद हमें पेनड्राइव को बूटेबल बनाना है।

कैसे हम Pendrive ko bootable kaise banaye?

(1) आपको सबसे पहले Pendrive को अपने कंप्यूटर में लगाना है, इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में कमांड प्रांप्ट (Command Prompt) को Open करना है और वह आपको search करना है CMD इसके लिए आप Windows + R भी दबा सकते हैं , CMD open हो जाने के बाद आपको Diskpart टाइप करना है,

Pendrive ko bootable kaise banaye

(2) Diskpart टाइप करने के बाद जैसे ही आप Enter दबाएंगे आपसे Administrator Permission मांगेगा, तो आपको Yes पर क्लिक कर देना है, अब आपको टाइप करना है List disk और इसके बाद आपको फिर से Enter Press कर देना है। आपको आपके कंप्यूटर के सारे drives दिखने लगेंगे। जिसमे आपकी hard drive show होगी और Pendrive भी show होगी, ध्यान रहे जिसका भी size कम होगा वह आपकी Pendrive होगी।

Pendrive ko bootable kaise banaye

(3) अब आपको डिस्क सेलेक्ट करना है इसके लिए आपको टाइप करना पड़ेगा Select disk 1 आपका डिस्क सेलेक्ट हो जायेगा उसके बाद आपको लिखना है Clean और फिर Enter Press कर देना है।

Pendrive ko bootable kaise banaye

एक बात का ध्यान रखिये कि आपकी जो भी Pendrive है उसको ही सेलेक्ट करियेगा, आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आपने 16GB की Pendrive लगाई हुई है तो कमांड प्रॉम्प्ट में 15 या 16GB का साइज Show होगा, आपको उसे ही Select करना है। गलती से भी आप हार्डडिस्क को सेलेक्ट मत करियेगा, इससे आपका सारा डाटा खराब हो सकता है और आपकी window भी crash हो सकती है।

(4) Disk Clean हो जाने के बाद आपको अब Partition बनाना है, जिससे आप अपनी Pendrive को Bootable बना पाएंगे, तो Partition बनाने के लिए टाइप करिये Create Partition Primary और Enter press कर देना है, इसके बाद टाइप करिये Select Partition 1 ( जो भी आपका Partition हो ) और फिर Enter Press कर देना है।

Pendrive ko bootable kaise banaye

(5) Partition Select होने के बाद आपको कमांड लिखना है Active और Enter Press कर देना है।

(6) आपको Pendrive को NTFS FILE SYSTEM में Format करना पड़ेगा इसके लिए टाइप करिये format fs = ntfs quick और Enter Press करिये, Enter करने के बाद आपको थोड़ी देर इंतजार करना पड़ेगा, जब तक Loading 100% नहीं हो जाती, Loading पूरी हो जाने के बाद आपके सामने एक Message आ जायेगा Disk part Successfully Formatted The Volume” इसके बाद आप सारे Tabs को बंद करें

Pendrive ko bootable kaise banaye

आपका Pendrive पूरी तरह से Bootable हो चुका है और अब आप इसमें Windows को install कर सकते हैं, Windows को इनस्टॉल करने के लिए आपको विंडोज के सेटअप को अपनी Pendrive में copy कर लेना है, Windows Copy हो जाने के बाद आपको Pendrie कंप्यूटर से निकाल लेनी है, और दोबारा से Pendrive को कंप्यूटर में लगाइये,

आप देखेंगे की आपकी Pendrive का Icon Change हो जायेगा, आपको Windows का Icon Show होने लगेगा, इसका मतलब है कि आपकी Pendrive Bootable बन चुकी है और विंडोज को install करने के लिए तैयार है।

कैसे Windows को Install करना है ?

अब आपको कंप्यूटर On करना है, ( ध्यान रहे Pendrive कंप्यूटर में लगाकर ही रखनी है ) अगर आपका कंप्यूटर On है तो आप उसे Restart करिये जैसे ही कंप्यूटर दोबारा से On हो आपको शुरू से ही F2 बटन Press करते रहना है, आपके सामने BIOS Setup खुल जायेगा, इसमें आपको Boot Tab पर जाना है और USB को select करना है और F10 दबाकर settings को सेव कर लीजिये और फिर Exit कर देना है।

Pendrive ko bootable kaise banaye

अब आपका कंप्यूटर Restart होगा, अगर नहीं होता है तो Manually Restart करिये, और जैसे ही कंप्यूटर आपके कंप्यूटर में लाइट जलना शुरू हो आप F10 Press करते रहिये, अगर आपके में F10 से Usb show नहीं हो रही हो तो आप F12 press करके देखिये या फिर F11, जैसे ही आपके सामने नीले रंग window खुलेगी आपको USB के ऑप्शन पर सेलेक्ट कर लेना है।

अब आपके सामने Windows का Setup खुल जायेगा फिर आप सरे Steps Follow करते जाइये और आप Windows को आसानी से Install कर पाएंगे।

आज आपने जाना की किस तरह से Pendrive को Bootable बनाया जाता है और विंडोज को install किया जाता है। अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप Slow काम कर रहा है तो आप इसे भी देख सकते है – Boost up your computer performance up to 200% with just simple steps, Speed up Windows10

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *