प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये? और पैसे कैसे कमाएं?

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Google के 2 सबसे बड़े प्रोडक्ट है जिनमे एक है YouTube और दूसरा Blogger है, इसमें हम जानेंगे कि कैसे आप बिना पैसा खर्च किये फ्री में एक बेहतरीन Blog बना सकते हैं और अपने Blogging करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

आपको सबसे पहले blog बनाना होता है, उसके बाद आपको 20 से 25 आर्टिकल अपलोड करने होते हैं , फिर आपको Google AdSense के लिए Approval भेजना होता है, Google AdSense से Approval मिलते ही आप अपने ब्लॉग पर Advertisement लगा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

फ्री ब्लॉग कैसे बनाते हैं ?

(1) सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर जाना होगा और Google पर सर्च करना होगा “Blogger“.

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

(2) आपको सामने की ओर Create Your Blog ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

(3) यह आपसे आपकी Gmail ID मांगेगा, जिस ID से आप ब्लॉग बनाना चाहते है, उस Gmail ID से Login कर लीजिए।

(4) अब आपको यहां पर अपने ब्लॉग के लिए Title डालना होगा, जो भी आपको अपने ब्लॉग का नाम रखना है आप उसे Title में टाइप कर दीजिए, फिर आपको Next बटन पर क्लिक कर देना है।

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

(5) आपको अपने ब्लॉग का Address डालना होगा, आपके ब्लॉग का एड्रेस ऐसा रहेगा आप उसमें अपने ब्लॉग का नाम भी डाल सकते हैं, आपको ऐसा address डालना होगा जो पहले से ही किसी और ने ना लेकर रखा हुआ हो, अगर वह एड्रेस पहले से ही किसी ने लिया होगा तो वह Not Available दिखायेगा।

इसलिए आपको एकदम नया Address डालना होगा, इसमें आपको BlogSpot का Domain मिलेगा, इसे आप Edit नहीं कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं Custom Domain लेना, तो इसके लिए आपको अलग से एक Domain purchase करना होगा जो हम आपको आगे बताएंगे कि कैसे आप domain purchase करेंगे और उसे ब्लॉगर से कनेक्ट करेंगे।

(6) उसके बाद आपसे Display name मांगेगा यानी कि जब आप किसी ब्लॉग को लिखेंगे तो उसमें Reader आपके किस नाम को पढ़ेगा, वह नाम आपको Display name में डालना होगा।

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

(7) आपको Finish बटन पर क्लिक करना है और आप जाएंगे ब्लॉग के Main page पर, यहां पर आपको ढेर सारी Posts, Stats, Comments और ढेर सारी Settings देखेंगे अगर आपको अगर अपने ब्लॉग का नाम चेंज करना है तो आपको लेफ्ट साइड में सेटिंग के ऑप्शन पर आपको Title का ऑप्शन दिखेगा यहां से आप अपने ब्लॉग का नाम चेंज कर सकते हैं

और आप अगर अपने ब्लॉग की Theme को चेंज करना चाहते हैं Themes पर जाकर आपको यहां पर ढेर सारी Themes दिखेंगी जो आपको अच्छी लगती है उस theme को आप लगा सकते हैं

प्रोफेशनल Blog कैसे बनाये?

लेफ्ट साइड में आपको View blog का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर अगर आप क्लिक करेंगे तो आप सीधे अपने ब्लॉग पर पहुंच जाएंगे, आप एक ही Gmail ID से कई ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉगर के Features?

(1) Post : ब्लॉगर में सबसे पहला ऑप्शन आता है पोस्ट का इसमें आप यह देख सकते हैं कि आपने कितनी पोस्ट लिखी हुई हैं और नई पोस्ट लिखने के लिए भी आपको यहीं आना होगा और New post के बटन पर क्लिक करके आपने पोस्ट को लिख सकते हैं।

(2) Stats : आप यहां से देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर कितने Users आए हैं और कितने लोगों ने आप के ब्लॉग को देखा हुआ है।

(3) Comments : यहां पर आप देख सकते हैं कि आपके ब्लॉग में किस ब्लॉग पर कितने लोगों ने कौन-कौन सी कमेंट किए हैं आप उनको यहीं से रिप्लाई भी कर सकते हैं।

(4) Earnings : जब आप अपने ब्लॉग को Google AdSense से कनेक्ट करेंगे तो आपके यहां पर Earning दिखने लगेगी।

(5) Pages : यहां से आप अपने ब्लॉग पर Page बना सकते हैं जैसे की Privacy policy, Terms & Conditions, Sitemap, Disclaimer, About us ये सभी पेज आपको बनाना ही पड़ेगा।

(6) Layout : यहां से आप अपने ब्लॉग को डिजाइन कर सकते हैं, Header में आपको क्या रखना है? Footer में क्या रखना है, Right और Left साइड यहां से आप अपने blog को किसी भी तरह से सेटअप कर सकते हैं।

(7) Theme : यहां से आप अपने ब्लॉग के लिए Theme का डिजाइन choose करते हैं कि आपका ब्लॉग कैसा दिखना चाहिए।

(8) Settings : सेटिंग में जाकर आप Title, Description और भी कई सारी चीजें आप सेटिंग में जाकर चेंज कर सकते हैं।

अब अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने ब्लॉग का theme चेंज करना पड़ेगा मैं आपको बता दूं ब्लॉगर के लिए लिमिटेड themes ही होते हैं और जो ब्लॉगर के themes होते हैं वह इतने अच्छे दिखने में नहीं होते हैं,

अगर आप एक अच्छी theme चाहते हैं तो आप अलग से किसी वेबसाइट पर जाकर theme को डाउनलोड करके और ब्लॉगर में अपलोड करके उस theme को इस्तेमाल कर सकते हैं, दूसरी चीज अब आपको अपने ब्लॉग में कुछ जरूरी pages जोड़ने होते हैं जो Google AdSense के approval के लिए जरूरी होते हैं,

जैसे कि आपको Contact us, Privacy policy, Disclaimer, About us, Terms & Conditions ये सभी pages आपको अपने ब्लॉग में जरूर add करने होते हैं, अब अपने ब्लॉग को अच्छा सा लुक देने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक Logo और एक Favi Icon को डिजाइन करना पड़ेगा जो कि आप इस वेबसाइट पर भी जाकर बिल्कुल फ्री में डिजाइन कर सकते हैं।

आप अपने ब्लॉग में कस्टमाइजेशन में जाकर Social Sharing के बटन जैसे कि Facebook ,WhatsApp ,Instagram उनके लिंक आपको अपने ब्लॉग में लगानी है, जिससे आपके यूज़र आपसे कनेक्ट हो सके।

आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर लीजिए, और उसमें कुछ पोस्ट डालना शुरू कर दीजिए अगर आप इन फ्यूचर में Custom Domain को खरीदना चाहते हैं तो आप Custom Domain को भी खरीद सकते हैं और अपने ब्लॉगर से कनेक्ट कर सकते हैं,

जब भी आप कोई पोस्ट लिखें ब्लॉग लिखे एक बात तो जरूर ध्यान रखें, आपको जो भी आर्टिकल लिखना है वह एकदम Unique चाहिए यानी कि आप किसी का भी आर्टिकल कॉपी ना करें , शुरुआत में आपको 20 से 25 आर्टिकल लिखने है जो बिल्कुल एकदम Unique हो आपको सिर्फ आर्टिकल लिखने पर ही मेहनत करनी है।

ब्लॉगर प्लेटफार्म के फायदे

एक बात मैं आपको जरूर बता दूं शुरू में जब लोग ब्लॉक को शुरू करते हैं तो वह लोग भी यह चाहते हैं कि शुरुआत में उनका बिल्कुल भी पैसा ना लगे और वे फ्री होस्टिंग की ओर चले जाते हैं, और फिर उसे खरीदने के चक्कर में पड़ जाते हैं लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी मत करिए आपको शुरू में अगर इन्वेस्टमेंट नहीं करनी है तो आप सीधे ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते हैं

उसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा बाद में आप उसको अपग्रेड करके एक अच्छा सा डोमेन और होस्टिंग खरीद कर WordPress पर upgrade कर सकते हैं अब बात करते हैं हमें कौन कौन से फायदे होते हैं ब्लॉग्गिंग के प्लेटफार्म पर

(1) सबसे बड़ा ब्लॉग्गिंग का फायदा यह होता है कि यह गूगल की फ्री होस्टिंग होती है यानी कि इसमें आपको होस्टिंग खरीदने की कोई भी जरूरत नहीं होती है, यह आपको सर्वर पहले से ही उपलब्ध करवा देता है।

(2) इसमें आपको 0 डाउनटाइम की फैसिलिटी मिलती है, यानि कि आपकी ब्लॉग पर कितना भी अगर ट्रैफिक आता है तो आपका ब्लॉक कभी डाउन नहीं होता है यह स्पेशली गूगल आपको फैसिलिटी ब्लॉगर के प्लेटफार्म पर देता है

(3)आपको SSL सर्टिफिकेट भी फ्री में मिल जाता है, क्योंकि यह भी गूगल अपनी होस्टिंग के साथ ही आपको दे देता है SSL का मतलब होता है कि आपने देखा होगा कि अगर आप किसी वेबसाइट URL को ध्यान से देखेंगे उसमें आपको एक छोटा सा ताला का आइकन बना हुआ दिखता है वह आपकी वेबसाइट को एकदम सिक्योर कर देता है

इसके लिए बाकी अगर आप WordPress पर वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें आपको SSL सर्टिफिकेट के लिए अलग से चार्ज करना पड़ सकता है लेकिन ब्लॉगिंग के प्लेटफार्म पर गूगल आपको यह फैसिलिटी एकदम फ्री देता है।

मैं personally कहना चाहूंगा कि अगर आप ब्लॉग्गिंग को As a Career के रूप में देख रहे हैं तो आपको डोमेन और होस्टिंग खरीद लेनी चाहिए, इनमे कोई बहुत बड़ी Investment नहीं होती है, ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लॉग्गिंग में ऐसी कुछ features आपको नहीं मिलते हैं जो आपको WordPress पर मिल जाते हैं, WordPress आपकी ब्लॉग्गिंग की Journey को थोड़ा बहुत आसान बना देता है,

लेकिन अगर आप फिर भी कोई इन्वेस्टमेंट करने में सक्षम नहीं है तो आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर अपने करियर की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : Blogging Kya Hai in Hindi?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *